CoWIN पर वैक्सीन स्लॉट खोजना हो गया आसान, 6 ट्रैकर प्लेटफार्म करेंगे मुश्किल आसान | CoWIN Vaccination Centre Slots | Covid-19 vaccine slot tracker

Covid-19 vaccine slot tracker | वैक्सीन स्लॉट खोजने वाले ट्रैकर प्लेटफार्म | Websites and apps that notify you of vaccine slot availability | CoWIN Vaccination Centre Slots अवेलेबिलिटी | Paytm Vaccine Finder | Under45 | Vaccinate Me | Getjab | FindSlot | MyGov Corona Helpdesk chatbot

भारत सरकार ने 1 मई 2021 से 18 से 44 के आयु के लोगो को वैक्सीन शुरू करने की घोसना की थी | मार्च महीने तक COVID-19 पॉजिटिव मामलों में गिरावट दिखाई दी लेकिन उसके बाद , भारत में फिर से उछाल आ रहा है, और मामले तेजी से 4 लाख का आंकड़ा पार कर रहे हैं और मृत्यु दर भी दिन प्रति दिन बढ़ रहा है । केंद्र और राज्य दोनों सरकारें ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के प्रयासों में तेजी से लगी हुई है , लेकिन साथ ही पात्र नागरिकों को जल्द से जल्द अपने COVID-19 वैक्सीन लेने की सलाह दे रही हैं। 45 से 60 के आयु के लोगो को वैक्सीन शुरू करने के बाद अब युवा वर्ग का वैक्सीन शुरू हो गया है लेकिन वैक्सीन  लेने के लिए CoWIN प्लेटफार्म पैर रजिस्ट्रेशन कर फिर स्लॉट बुक करना पढ़ रहा है और टीकों की आपूर्ति में कमी के कारण भारत में एक जैब मिलना एक समस्या बन रही है | सौभाग्य से, तकनीकी दिग्गज(tech giants) और स्वतंत्र शोधकर्ता इस समयसा पैर समाधान लेके आ गए है जिसके वजह से भारतीयों को उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट के साथ एक वैक्सीन केंद्र खोजने में आसानी होगी | इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ प्लेटफार्म या वेबसाइट के बारे में जानकारी देंगे जिससे आपको आपके क्षेत्र के चारों ओर COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने में आपकी सहायता होगी।

इससे पहले कि हम नीचे दी गयी सूची में जाएं, पाठकों को ये बता दे ये ट्रैकर लोगों को ईमेल और अन्य चैट सर्विस के जरिए अलर्ट भेजकर अगली वैक्सीन अपाईंटमेंट को चेक करने में मदद कर रहे हैं। इसमें आपको यह ध्यान रखना है कि इन साइट्स से आपको सिर्फ वैक्सीनेशन अपाइंटमेंट और खाली स्लॉट के बारे में पता चलेगा | लेकिन आपको वैक्सीन स्लॉट बुकिंग कोविन पोर्टल के माध्यम से ही करनी होगी । पोर्टल तक पहुंचने के लिए, 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक CoWIN Android ऐप और कोविन पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट या उमंग, Android, KaiOS और iOS के लिए Aarogya Setu ऐप के भीतर एकीकृत सेवा की जांच कर सकते हैं। इस प्रकार से लोगों का समय बच रहा है और उन्हें खाली स्लॉट खोजने के चक्कर में पोर्टल पर सर्फ नहीं करना पड़ रहा है।

Paytm Vaccine Finder:

Paytm ने अपने मिनी ऐप स्टोर(App Store) पर एक प्लेटफॉर्म ‘COVID-19 वैक्सीन फाइंडर‘ लॉन्च किया  है । Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने COVID-19 वैक्सीन स्लॉट खोजक नामक पेटीएम ऐप में नई सुविधा को ट्विटर के सहारे लोगो को बताया है | COVID-19 वैक्सीन फाइंडर के वजह से नागरिकों को अपने इनबिल्ट मिनी ऐप स्टोर के माध्यम से वैक्सीन स्लॉट की उपलब्धता की जांच करने में मदद होगी | इसका लाभ उठाने के लिए आप सबसे पहले Paytm ऐप में जाये और COVID-19 वैक्सीन फाइंडर विकल्प देखें और अपना पिन कोड / जिला दर्ज करें, और 18+ और 45+ आयु समूहों के बीच चयन करें। स्लॉट उपलभ्ब्ता होने पैर वो आपको बताएगा और अनुपलब्धता के मामले में ‘notify me when slots are available’ ऑप्शन पैर क्लिक कर आपको वो वास्तविक समय अलर्ट (real-time alerts) देगा |

Paytm Vaccine Finder

 

Under45.in:

Berty Thomas ने Under45.in ट्रैकर तैयार किया है। इसमें 18 से 44 साल की उम्र के लोग अपने नजदीकी वैक्सीन सेंटर और खाली स्लॉट को चेक कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को केवल Under45.in वेबसाइट(अधिमानतः स्मार्टफोन के माध्यम से) पर जाना होगा और यहाँ अपना राज्य और जिले का चयन कर एंटर दबाएं। यह एक टेलीग्राम चैटबोट(Telegram Chatbot) लिंक देता है और टेलीग्राम पर एक विशेष चैनल में ये आपको आपके नजदीकी वैक्सीन स्लॉट के उपलभ्ब्ता की जानकारी बतायगे | अगर आप स्मार्टफोन से इस वेबसाइट तो ओपन करते हो और आपके पास टेलीग्राम ऐप है तो आपको ज्यादा परेशानी नह होगी |

Under45 Telegram

 

Vaccinate Me:

HealthifyMe द्वारा बनाई गई Vaccinate Me वेबसाइट आपको निकटतम कोविड -19 वैक्सीन केंद्रों की खोज करने देती है और खुले स्लॉट होने पर आपको व्हाट्सएप(WhatsApp) या ईमेल पर सूचित भी करती है। बेहतर अनुभव के लिए आप ऐप डाउनलोड भी कर सकते हैं। इस ओपन सोर्स वैक्सीन ट्रैकर के जरिए लोग अपने घरों के नजदीक वैक्सीन अपॉइंटमेंट चेक कर सकते हैं। इस प्रकार उन्हें निगरानी करने में मदद मिलेगी और खाली स्लॉट होने पर ईमेल या WhatsApp  के जरिए अलर्ट मिलेगा।

 

Vaccinate Me

Getjab.in: 

ISB alumni श्याम सुंदर और उनके मित्रों ने एक अन्य वैक्सीन ट्रैकर Getjab.in तैयार किया है। इसे काफी आसान बनाया गया है उपयोगकर्ताओं  को केवल इसके Getjab.inवेबसाइट पर जा कर अपना नाम, जिले और ईमेल के साथ पंजीकरण करना होगा। आप चाहें तो अपना फोन नंबर भी प्रदान कर सकते हैं और संदेश के माध्यम से सूचित कर सकते हैं।

Getjab Vaccine slot finder

 

FindSlot.in:

वैक्सीन स्लॉट उपलब्धता पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए यह FindSlot.in वेबसाइट Co-WIN API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस) का उपयोग करती है। यहां, उपयोगकर्ताओं को राज्य, जिला और पिन कोड टाइप करना होगा।और, फिर यह निकटतम स्वास्थ्य केंद्र के सभी विवरणों को सूचीबद्ध करेगा। एकमात्र योग्यता यह है कि यह Co-WIN वेबसाइट पर बहुत अधिक निर्भर करता है और सूचना को थोड़ी देर से वितरित करता है।

 

Findslot Vaccine slot finder

MyGov Corona Helpdesk chatbot

भारत सरकार ने व्हाट्सएप के साथ मिलकर नागरिकों को एक चैटबॉट स्थापित किया है जो टीकाकरण के लिए बुकिंग स्लॉट के लिए खुले टीकाकरण बूथों को ढूंढता है। आपको बस इस फोन नंबर – 9013151515 को अपनी संपर्क सूची में जोड़ना होगा। और फिर, व्हाट्सएप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क खोलें। ‘नमस्ते’ लिखकर चैटबॉट के साथ बातचीत शुरू करें। यह आपको निकटतम कोविड टीकाकरण केंद्र का पता लगाने के लिए मार्गदर्शन करेगा।

 

MyGov Corona Helpdesk chatbot
Credit: DH Photo/KVN Rohit

Disclaimer: ये वेबसाइटें सरकार द्वारा नहीं बल्कि व्यक्तियों द्वारा बनाई गई आधिकारिक वेबसाइटें हैं। ये वेबसाइट आपको केवल एक खुले स्लॉट की सूचना देगी। आपको अंततः वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने के लिए सरकार के CoWIN पोर्टल या Aarogya Setu ऐप पर एक स्लॉट रजिस्टर करना होगा।

 

Source: Newsarticles